Importance of magnesium in our diet for good health


Google images

                         
मानव-शरीर की प्रत्येक कोशिका में मैग्नीशियम का एक भाग होता है, चाहे वह थोड़ा ही हो। सम्पूर्ण शरीर में मैग्नीशियम 50 ग्राम से कम होता है। शरीर के अन्दर कैल्शियम और विटामिन `सी´ का संचालन करने, स्नायुओं और मांसपेशियों की उपयुक्त कार्यशीलता के लिए और एन्जाइमों को सक्रिय बनाने के लिए मैग्नीशियम आवश्यक है। कैल्शियम-मैग्नीशियम संतुलन में अस्तव्यस्तता से स्नायु-तंत्र दुर्बल हो सकता है। फ्रांस में मिट्टी में मैग्नीशियम का अंश कम होने का सम्बंध कैंसर की बहुलता से जोड़ा जाता है। कोपेनहैगन के एक अध्यक्ष जिनको हृदय का दौरा पड़ा था उनमें मैग्नीशियम के स्तर कम पाये गये थे। मैग्नीशियम के निम्न स्तरों और उच्च रक्तचाप में स्पष्ट सह-सम्बंध स्थापित किया गया है। निम्न मैग्नीशियम स्तर से मधुमेह भी हो सकता है।

Google images


यूरोलोजी की रिर्पोट के अनुसार मैग्नीशियम और विटामिन बी 6 गुर्दे और गाल-ब्लेडर की पथरी के खतरे को कम करने में प्रभावी थे। कठोर दैहिक व्यायाम शरीर के मैग्नीशियम की सुरक्षित निधि को खत्म कर देते हैं और संकुचन को कमजोर कर देते हैं। जो लोग नियमित व्यायाम करते हैं उन्हें सामान्य लोगों की तुलना में अधिक मैग्नीशियम सम्पूरकों की आवश्यकता होती है। एक गिलास कठोर जल मैग्नीशियम के लिए खाद्य-सम्पूरक है। कठोर जल में उच्च मैग्नीशियम का अंश होता है। कठोर जल का प्रयोग करने वाले क्षेत्रों में दिल के दौरे वाले रोगी कम से कम होते हैं। इसके अन्य महत्वपूर्ण स्रोत हैं- सम्पूर्ण अनाज, दालें, गिरीदार फल, हरी पत्तीदार सब्जियां, डेरी उत्पाद और समुद्र से प्राप्त होने वाले आहार।



                         


No comments:

Post a Comment

Information about Iron

  Google images लाल रक्त कोशिकाओं को खून में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए लोहे की आवश्यकता रहती है। फेफड़ों से शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों तक ऑक्सी...