Healthy tips for women.

Hi dear,
              Today I'll be share with u some
Easy health tips for women hope you like it.


खुबसुरत चमकदार स्किन हर औरत का सपना होता है। उम्र के तिसरे पड़ाव तक आते आते चहरे की त् वचा ढलने लगती है और फिर शूरू होते हैं पार्लर के चक्कर और लंबे लंबे बिल्स। आमतौर पर हम उन लोगो से आकर्षित हो जाते है जिनकी त्वचा साफ और ग्लोइंग है क्योंकि यह हेल्दी होने के लक्षण हैं। हेल्दी चमकदार त्वचा पाने के लिए लोग क्या क्या नहीं करते।
             सबसे पहले तो यह पता लगाना होगा कि आपकी त् वचा मौसम के बदलने पर रूखी क्युं हो रही है। आयूर्वेद में इसका कारण वातावरण के बदलाव को बताया गया है। वातावरण केवल प्राकृतिक ही नहीं बल्कि शारीरीक बदलाव को बी माना गया है, जैसे मानसिक तनाव, खान-पान में बदलाव। इन सबके बावजूद यदि आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहती हैं और सुंदर दिखना चाहती हैं तो अपनाएं यह आयुर्वेदिक टिप्स।

               सब्जियों का साथ नहीं छोड़ें

उन सब्जियों का सेवन ज्यादा करें जिनमें पानी की म ात्रा अधिक हो। यह सब्जियां आसानी से पच जाती हैं । गाजर, खीरा, मूली यह कुछ आयुर्वेद के द्वारा सुझाइ हुई सब्जियां हैं। इन सब्जियों में सारे तत्व समाहित हैं और यह हर तरह की त्वचा के लिए फायदे मंद हैं। तिनों सब्जियों और नींबु के रस को मिक्स क रके बनाया हुआ सेलेड चमकदार त्वचा के लिए सबसे बेसिक इलाज है।


                       पंछी की तरह खाएं

आयुर्वेद के अनुसार थोड़ा थोड़ा खाना और खाने में बीज और दानों का इस्तेमाल करना बदलते वातावरण में त्वचा के लिए फायदेमंद है। दानों या स्प्राउड्स में फाइबर होता है जो हेल्दी डाइजेशन में मदद करता है।

                                चाय पिएं

चाय पिनें से आपकी त्वचा हमेशा जवान दिखेगी। दिनभर में तीन से चार बार कुछ गरम लिक्विड लेते रहैं जैसे मसाले वाली चाय, अदरक की चाय, जिससे आप हमेशा हाइड्रेड रहेंगीं। इससे आपकी त्वचा भी निखरेगी।

                             व्यायाम करें    

              रोजाना एक्सरसाइज आपको हेल्दी और एक्टीव रखेगी। मॉर्डन डॉक्टर भी यह सलाह देते हैं और आयुर्वेद में भी संतुलित रक्त स्त्राव और डाइजेशन के लिए एक्सरसाइज को जरूरी माना गया है। एसी ए क्सरसाइज का चुनाल करें जो आपको ज्यादा थकाएं नहीं और एनर्जी भी दें, जैसे योगा, डान्सींग या जॉगींग।




                धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें

भावनात्मक और मानसिक तनाव चहरे की रौनक ख त्म कर देता है। तनाव चहरे से सारा नूर खींच लेता है और चहरे की खुबसुरती कम होती नजर आती है। मेडिटेशन या सांस को धीमे धीमे अंदर लेना और छोड़ना तनाव दूर करता है।

                             अच्छी नींद लें                  

किसी भी तनाव और शारीरिक परेशानी से दूर रहने का सबसे अच्छा तरीका है आप भरपूर नींद लें। मॉर्डन डॉक्टर्स या आयुर्वेद के डॉक्टर्स का भी यही मानना है कि कम से कम सात घंटे की नींद अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। रात की सुकुन भरी निंद से आपकी त्वचा दिन में चमकती हुई दिखेगी।  

   


              अच्छे कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करें    

अंदर से हाइड्रेड रहने के साथ साथ त्वचा का बाहरी रूप से खयाल रखना भी जरूरी है। त्वचा के लिए क्लिंजींग और मॉस्चराइजिंग सबसे ज्यादा जरूरी है। ड्राइ स्किन के लिए तेल की मसाज सबसे ज्यादा फायदेमंद है। हफ्ते में एक बार बॉडी मसाज आपकी त् वचा को निखारेगी। मसाज आपको दिमाग से तनाव मुक्त और ज्यादा फोकस रखेगी।      

■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■■

पाचन तंत्र हमारे शरीर के भीतर स्थित महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारे भोजन को पचाता हैं एवं उसमें से मिले पौष्टिक तत्वों को शरीर को प्रदान करता है। यही सार तत्व हमारे सर्वांग के काम आता है इसलिए पाचन तंत्र का सदैव सही रहना आवश्यक होता है। सुबह सवेरे अच्छे से पेट साफ होना, हेल्थी होने की सबसे बड़ी निशानी है।
            खान-पान में अनियमितता, भागदौड़ भरा जीवन और इसके चलते पैदा हुआ तनाव, हर सुबह मोशन की जंग लड़वाता है। कब्ज से सिर्फ बूढ़े ही नहीं जवान भी परेशान रहते हैं। नींद पूरी न होना, तनाव-भय-चिंता या शोक आदि से भावनात्मक दबाव पैदा होता है। नशीली दवाएं व स्मोकिंग भी कब्ज का कारण है। 

अपने जीवन में इन नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए बेहतर पाचन के लिए इन सरल उपायों को अपनाये

                        1: गर्म पानी पिएं

भोजन पचाने में परेशानी हो रही हो तो गर्म पानी पिएं । सुबह गर्म पानी पीने और भोजन से पहले कम से कम तीस मिनट पहले पानी पीने से पाचन तंत्र साफ रहता है।

                 2: खाना सही तरीके से खाए         

    भोजन के बाद अपच की परेशनी से बचने के लिए खाना खाने का सही तरीका अपनाये। खाना खाने से पहले फल खाए उसके बाद जटिल भोजन करे इस तरह से आप ज्यादा खा पाएंगे और पाचन समस्याओं से बचे रहेगें।
            3: हमेशा शांति से बैठ कर भोजन करे

आप कैसे खाना खाते है इससे भी आप के पाचन पर असर पढ़ता है। इस लिए हमेशा सुकून और घर वालो के साथ बैठ कर भोजन करे। ना की टी वी देखते हुए। क्यों की सही तरीके से बैठ कर भोजन करने से हमारा पाचन हमेशा अच्छा रहता है।   

                   4: खूब सारा पानी पिएं

यह भी पाचन की परेशनी के लिए सबसे अच्छा उपाय है। रोज़ 8-10 गिलास पानी पिएं इसे कब्ज़ की परेशनी से रहत मिलती है और मल भी साफ हो जाता है।

                     5: नींबू पानी पिएं

अगर आपको सुबह गर्म पानी पीना पसंद नहीं है, तो एक गिलास में नींबू का रस निचोड़ कर उसे पिएं। इस से आपके पेट में बन रहा एसिड कम हो जायेगा और आपका पेट भी साफ रहेगा।

                           6: मालिश करे

सुबह उठ कर व्यायाम या मालिश करे इससे पाचन में लम्बे समय तक सुधार में मदद करेगा। कुछ अच्छे तेलों के साथ अपने पेट की मालिश करे।

                  7: खाना अच्छे से चबा कर

खाए खाना खाने का सबसे अच्छा तरीका है छोटे कौर और अच्छे से चबा कर खाएं। इस से आप के मुंह में कार्बोहाइड्रेट बनेगा जिससे एमाइलेज पैदा होंगे और इसे आप का पाचन अच्छा रहेगा।

                     8: फाइबर से दोस्ती करे

चेरी, अंगूर, घंटी मिर्च, साबुत अनाज और बादाम जैसे फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को अपने खाने में शामिल करे। इन खाद्य पदार्थों को आपने भोजन में शामिल करने से आपका पाचन अच्छा रहेगा।

               9: वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचें

वसायुक्त खाद्य पदार्थ कब्ज और अन्य पाचन समस्याओं को पैदा करता है। क्यों की वसायुक्त खाद्य पदार्थ को पचने में बहुत समय लगता है। पूरी तरह से वसायुक्त खाद्य पदार्थों को खाना न छोड़े क्यों की वसा भी आपके शरीर के लिए जरुरी है। इस लिए इसे कम और संतुलित आहार के साथ खाए

         10: विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं

ब्रोकोली, टमाटर, कीवी फल और स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाएँ। खूब सरे रंगीन फल और सब्जियों को खाएं जिससे मल अच्छे से साफ हो सके।     
               11: अपने आहार में मसाले मिलाये

अदरक, काली मिर्च, सेंधा नमक या धनिया जैसे विभिन्न मसाले मिलकर अपने भोजन का स्वाद बढ़ाये। यह सभी मसाले केवल आपके भोजन को भी नहीं स्वाद देता है बाकि आपके पाचन को भी अच्छा रखता है।               

               12: समय से भोजन करे

अच्छे पाचन के लिए रोज़ एक ही समय में खाना खाएं। समय से खाना खाने से पाचन तंत्र पर अच्छा असर पढ़ता है और एसिड भी नहीं बनता है।
              13: स्वस्थ वजन बनाए रखें

मोटापा या अधिक वजन होने से हार्ट्बर्न और गैस जैसे पाचन समस्यां पैदा होती है। इस के लिए अपने चिकित्सक से मिले और वजन कम रखने के लिए सलहा ले।        

                 14: बिना चर्बी का मांस खाए

जिन लोगो को नॉन वेज बहुत ज्यादा पसंद है उन्हें कम वसा वाला मांस खाना चाहिए क्यों की मांस को बहुत ज्यादा समय लगता है पचने में।

                        15: शौचालय जाएँ

आप शौचालय में जाने का सोच रहे है तो तुरंत जाइये क्यों की मलमूत्र को हटाने में देरी होने से और परेशनी होगी और इससे पेट में दर्द भी होगा, इस लिए जब भी आपको शौचालय जाना हो तो तुरंत जाएँ देर न करे।

               16: नियमित रूप से व्यायाम करे

हर रोज व्यायाम करने से पाचन बहुत अच्छा रहत है। रोज़ व्यायाम करने से आपका मटैबलिज़म अच्छा राटा है और आपके रक्त प्रवाह में सुधार करता है।

             17: अपने आहार सिमित रखे

सीमा से परे भोजन करने से पाचन में परेशनी होती है। इसलिए हमेशा कम भोजन करे।

                    18: तनाव कम करें

लगातार पाचन समस्याओं का कारण तनाव हो सकता है। तनाव आपके पाचन तंत्र पर बहुत बुरा असर डालता है। इसलिए, आलोम विलोम और मेडटैशन जैसे व्यायाम का अभ्यास करके अपने तनाव को नियंत्रित करे।
           
                       19: प्रोबायोटिक्स

रोज़ एक कटोरी लो फैट दही खाए। दही में प्रोबायोटिक्स होते है जो आपके पाचन को अच्छा रखते है।                     
                20: देर रात भोजन करने से बचें

हमरा पाचन तंत्र शाम को धीमा हो जाता है। जिससे हमारे पेट में पाचन रसायन बनाने लगता है इस लिए देर रात खाना खाने से हमारा पाचन बिगड़ जाता है।                  

No comments:

Post a Comment

Information about Iron

  Google images लाल रक्त कोशिकाओं को खून में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए लोहे की आवश्यकता रहती है। फेफड़ों से शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों तक ऑक्सी...