बालों को घने काले और लम्बे बनाने के घरेलु उपचार


1- घी खाएं और जड़ों में मालिश करें।
2- तरोई के टुकड़े कर उसे धूप मे सूखा कर कूट लें। फिर कूटे हुए मिश्रण में इतना नारियल तेल डालें कि वह डूब जाएं। इस तरह चार दिन तक उसे तेल में डूबोकर रखें फिर उबालें और छान कर बोतल भर लें। इस तेल की मालिश करें।
3- नींबू के रस में पिसा हुआ सूखा आंवला मिलाकर सफेद बालों पर लेप करें।
4- बर्रे(पीली) का वह छत्ता जिसकी मक्खियाँ उड़ चुकी हो 25ग्राम, 10-15देसी गुड़हल के पत्ते,1/2लीटर नारियल तेल में मंद-मंद आग पर उबालें| जब छत्ता काला हो जाये तो तेल को अग्नि से हटा दें. ठंडा हो जाने पर छान कर तेल को शीशी में भर लें| प्रतिदिन सिर पर इसकी हल्के हाथ से मालिश करें|

5- कुछ दिनों तक, नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं।तिल का तेल से मालिश करें ।
6- आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर लगाए। 15मिनट बाद धो लें।
7- नीम का पेस्ट सिर में कुछ देर लगाए रखें। फिर बाल धो लें।चाय पत्ती के उबले पानी से बाल धोएं।
8- बेसन मिला दूध या दही के घोल से बालों को धोएं।दस मिनट का कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाए और डेंड्रफ (रूसी) भी नहीं होगी।
9- 50 ग्राम कलौंजी 1लीटर पानी में उबाल लें। इससे  बालों को धोएं।
10- नीम और बेर के पत्तो को पानी के साथ पीसकर सिर पर लगा लें और इसके 2-3 घण्टों के बाद धो डालें।
11- लहसुन का रस निकालकर  लगाएं ।सीताफल के बीज और बेर के बीज के पत्ते बराबर मात्रा में लेकर पीसकर जड़ों में लगाएं।
12- 10 ग्राम आम की गिरी को आंवले के रस में पीसकर लगाना चाहिए। इससे लंबे और घुंघराले हो जाते हैं।
13- शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर थोड़ा-सा कूटकर इसके टुकड़े कर लें। इन टुकड़ों को 500 ग्राम पानी में रात को डालकर भिगो दें। सुबह इस पानी को कपड़े के साथ मसलकर छान लें और इससे मालिश करें। 10-20 मिनट बाद नहा लें। इसके सूखने पर नारियल का तेल लगाएं।
14- कपूर 100 ग्राम, नागरमोथा 100 ग्राम, कपूर तथा रीठे के फल की गिरी 40-40 ग्राम, शिकाकाई 250 ग्राम और आंवले 200 ग्राम की मात्रा में लेकर सभी का चूर्ण तैयार कर लें। इस मिश्रण के 50 ग्राम चूर्ण में पानी मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाना चाहिए। इसके पश्चात् गरम पानी से साफ कर लें।
15- गुड़हल के ताजे फूलों के रस में जैतून का तेल बराबर मिलाकर आग पर पकायें, जब जल का अंश उड़ जाये तो इसे शीशी में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे जड़ों में मल-मलकर लगाना चाहिए।
16- भांगरा के पत्तों के रस से मालिश करें ।त्रिफला के चूर्ण को भांगरा के रस में 3 उबाल देकर अच्छी तरह से सुखाकर पीसकर रख लें। इसे प्रतिदिन सुबह के समय लगभग 2 ग्राम तक सेवन करें ।
17- 250 ग्राम अमरबेल को लगभग 3 लीटर पानी में उबालें। जब पानी आधा रह जाये तो इसे उतार लें। सुबह इससे बालों को धोयें।

No comments:

Post a Comment

Information about Iron

  Google images लाल रक्त कोशिकाओं को खून में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए लोहे की आवश्यकता रहती है। फेफड़ों से शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों तक ऑक्सी...