अनिद्रा: रोग, कारण और उपचार

यदि हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए हम अपने अच्छे खान-पान पर, व्यायाम पर,  काम पर ध्यान देते है उसी तरह  हमारा अच्छे से पूरी नींद लेना भी बहुत जरुरी है। हमारा यह कहना गलत नहीं होगा कि
अच्छे भोजन का संबंध अच्छी नींद से है और अच्छी नींद का संबंध सुंदरता से। गहरी नींद आपको खूबसूरत बनाती हैं। नींद न आना एक बीमारी है। इससे प्रभावित व्यक्ति ठीक से सो नहीं पाता है। वह थोड़ी-सी आवाज या रोशनी से जग जाता है, जिसका उसकी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है।  कुछ लोग नींद न आने के कारण नींद की गोलियों का सेवन करते है, जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है। अच्छी नींद लेने से शारीरिक एवं मानसिक थकान दूर होती है। प्रत्येक व्यक्ति के लिए उसके अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम से कम 7-8 घंटे सोना जरुरी होता है। अच्छी नींद आने के बाद व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है, साथ ही उसे नई स्फूर्ति का एहसास होता है।

नींद न आने के कारण

मानसिक तनाव, अधिक क्रोध, चिंतन करना, अधिक उत्तेजना, कब्ज, धूम्रपान, चाय-कॉफी का अत्यधिक सेवन, आवश्यकता से कम या अधिक खाना या गरिष्ठ मसालेदार भोजन का सेवन करना।

कैसे करें उपचार

  अगर हम अपनी पूरी नींद नहीं ले पाते तो कही न कही इसमें हमारे भोजन की भी मुख्य भूमिका होती है । कई शोधों से यह पता चला है कि यदि हम संतुलित आहार का सेवन करते हैं तो काफी हद तक कम किया जा सकता है। भोजन में ज्यादा शक्कर, मैदा, ज्यादा तले गरिष्ठ भोजन, चर्बीयुक्त पदार्थ, गर्म मसाला व ज्यादा मसालेदार भोजन, ज्यादा चाय व कॉफी, चॉकलेट, ठंडे पेय पदार्थ, अल्कोहल इत्यादि का सेवन न करें। अपने भोजन में अंकुरित अनाज,दही, दूध,ताजे फल,ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां, सलाद इत्यादि को अवश्य शामिल करें।

● आप नियमित व्यायाम की आदत डालें| इससे नींद अच्छी आती है, लेकिन सोने से पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए।
● सोने के कमरे को शांत व अंधकारमय रखिए।
● सोने व उठने की नियमित दिनचर्या बनाएं।
● सोते समय सकारात्मक विचार मस्तिष्क को शांति देते हैं।
● अगर नींद न आ रही हो तो बिस्तर पर न जाएं।
● सोने के कमरे का प्रयोग सिर्फ निद्रा के लिए करें।
● आप बिस्तर पर पड़े.पड़े नींद का इंतजार न करें। उठ जाएं व तभी लेटें जब नींद आ रही हो।
● लेट नाइट पार्टियों व टीवी का लोभ छोड़ें।
● दिन में सोने से बचें ताकि रात मेंअच्छे से नींद ले सकें।

No comments:

Post a Comment

Information about Iron

  Google images लाल रक्त कोशिकाओं को खून में हीमोग्लोबिन बनाने के लिए लोहे की आवश्यकता रहती है। फेफड़ों से शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों तक ऑक्सी...